Homeबेगूसरायबेगूसराय में डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने समाहरणालय परिसर से सात मतदाता...

बेगूसराय में डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने समाहरणालय परिसर से सात मतदाता जागरूकता रथ को किया रवाना

- Advertisement -

बेगुसराय में तीन नवम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा कई तरह की गतिविधियों का लगातार आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने समाहरणालय परिसर से सात मतदाता जागरूकता रथ को रवाना किया। यह जागरूकता रथ जिले के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों में घूम-घूम कर लोगों को जागरूक करेगा। डीएम ने बताया कि पिछले चुनाव में कम वोटिंग वाले बेगूसराय जिले के दो सौ मतदान केंद्रों को चिन्हित किया गया है। वहां मतदाता जागरूकता रथ विशेष रुप से लोगों को जागरूक करेगा।

- Advertisement -

इसके लिए संबंधित निर्वाचन पदाधिकारी ने रूट चार्ट बनाया है, उसी रूट के आधार पर लोगों को लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी के लिए विशेष रूप से जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर एक वोट महत्वपूर्ण है, इसके लिए लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं। जागरूकता रथ के माध्यम से हेल्पलाइन नंबर 1950 के संबंध में भी जानकारी दी जाएगी, ताकि कोई भी लोग किसी प्रकार की दिक्कत या शिकायत होने पर 1950 पर फोन कर सकें। रथ के माध्यम से अधिक वोटिंग की अपील, मूलभूत सुविधा तथा कोरोना से बचाव के उपाय की जानकारी दी जाएगी। डीएम ने कहा कि मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर मास्क पहनकर जाना अनिवार्य कर दिया गया है। आशा कार्यकर्ताओं को मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग करने का प्रशिक्षण दिया गया है।

- Advertisement -

चुनाव के दिन मतदान केन्द्रों को सैनिटाइज किया जाएगा, इसके बाद वोटिंग के लिए ग्लब्स उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान के तहत आंगनबाड़ी सेविकाएं और जीविका दीदियां घर-घर भ्रमण करने के साथ ही प्रभातफेरी निकालने का भी आयोजन कर रही हैं। चूंकि माध्यमिक स्कूल खुल चुके हैं, इसलिए अब सभी जगहों पर चुनाव पाठशाला का आयोजन किया जाएगा। इसकी शुरुआत मंसूरचक से की गई है। सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों टि्वटर, फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। वेबसाइट पर सूचना का लिंक, बीएलओ के नाम एवं मोबाइल नंबर, मतदाता सूची में नाम सर्च करने की सुविधा, 80 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की जा रही है। डीएम ने बताया कि मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने एवं संशोधन की प्रक्रिया सतत रूप से चल रही है। पिछले दो माह में चलाए गए विशेष अभियान के दौरान 20 हजार आवेदन प्राप्त हुए, जिनका निष्पादन कर दिया गया है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

- Advertisment -

शिक्षा एवं रोजगार

- Advertisment -