Homeमधेपुराजयनगर इंडोनेपाल का लाइफलाइन नेपाली ट्रेन का परिचालन नये वर्ष में होगा।

जयनगर इंडोनेपाल का लाइफलाइन नेपाली ट्रेन का परिचालन नये वर्ष में होगा।

- Advertisement -

इंडोनेपाल मैत्री व रोटीबेटी संबध में आयेगी प्रगाढ़ता. दोनो देश के नागरिकों का व्यापार व रोजगार बढ़ेगा. सीमावर्ती क्षेत्र की लाइफलाइन मानी जानेवाली इंडोनेपाल मैत्री रेल परिचालन नये वर्ष शुरू हो जाऐगी। 750 करोड़ के इंडो नेपाल मैत्री रेल सेवा के प्रथम चरण का काम इस वर्ष हो गया पूरा हो गया है तथा दो डीएमयू ट्रेन जयनगर से सटे नेपाल के इनरवा स्टेशन पर परिचालन के निर्देश के लिए इंतजार कर रही है।

- Advertisement -

WhatsApp Image 2020 12 25 at 8.22.53 AMबहुप्रतीक्षित इंडोनेपाल परिचालन शुरू होने से दोनों देश के नागरिकों को असीम लाभ होगा। व्यापार समेत इंडोनेपाल के मैत्री तथा रोटी बेटी के संबंध में प्रगाढ़ता बढ़ेगी। नेपाल रेलवे सुत्रों में मिली जानकारी के अनुसार नये वर्ष में जयनगर से नेपाल के जनकपुर भाया बिजलपुरा तक 34 किमी की दूरी में परिचालन होगा शुरु होने की प्रबल सम्भावना है। बता दें कि वर्ष 2012 में इंडोनेपाल रेल खंड के अमान परिवर्तन की नींव रखी गयी थी। इससे पुर्व इस रेलखंड पर नैरो गैज का रेल सेवा परिचालित थी।

- Advertisement -

लोगों को नेपाली रेल गाड़ी के छुक छुक कर सिटी बजाते चलने का इंतजार है,जो नये वर्ष में परिचालन के साथ खतम हो जाऐगी। सीमावर्ती क्षेत्र की लाइफ लाइन मानी जानेवाली रेल सेवा का फाइनल ट्रायल भी पूरा हो चुका है।दो डीएमयू ट्रेन जयनगर से सटे इनरवा रेलवे स्टेशन पर तीन माह से परिचालन के इंंतजार में खड़ी है। इस डीएमयू ट्रेन मेें एक कोच एसी तथा अन्य श्रेणी के है। ट्रेन में यात्री सुविधा का विशेेेष ख्याल रखा गया है। इरकॉन के अधिकारी ने बताया कि परिचालन को देकर सभी तरह की तैयारी है। सिर्फ नेपाल सरकार के आदश मिलत ही परिचालन शुुरू हो जाऐगी। – मधुबनी से नितीश कुमार की रिपोर्ट

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

- Advertisment -

शिक्षा एवं रोजगार

- Advertisment -