Homeपटनाजिलाधिकारी कुमार रवि ने बिहार विधानसभा चुनाव आयोजन हेतु कार्यों का निरीक्षण...

जिलाधिकारी कुमार रवि ने बिहार विधानसभा चुनाव आयोजन हेतु कार्यों का निरीक्षण किया।

- Advertisement -

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी पटना कुमार रवि ने आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के स्वच्छ ,निष्पक्ष आयोजन हेतु फुलवारी शरीफ स्थित वीवीपैट गोदाम में संचालित एफएलसी एवं मॉक पोल संबंधी कार्यों का निरीक्षण किया। मॉक पोल कार्य में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया तथा उनकी उपस्थिति में ही मॉक पोल का कार्य संपन्न हुआ। यद्यपि इस केंद्र पर ही ईवीएम वीवीपैट का प्रथम स्तरीय जांच (FLC) का कार्य राजनीतिक दलों की उपस्थिति में ही पूर्व में ही हो चुका है।

- Advertisement -

02ईवीएम कोषांग के वरीय नोडल पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा की सतत निगरानी एवं निर्देशन में यह कार्य चल रहा है उन्होंने बताया कि कोषांग के पास अभी तैयार अवस्था में 9247 सीयू , 11991 बीयू तथा 9572 वीवीपैट तैयार है जिसे फर्स्ट रेंडमाइजेशन के उपरांत सीधे बूथ पर भेजा जा सकता है। इसके अतिरिक्त कर्मियों एवं आम लोगों को ईवीएम वीवीपैट का प्रशिक्षण देने हेतु पर्याप्त संख्या में ईवीएम वीवीपैट उपलब्ध है तथा पर्याप्त संख्या में मास्टर ट्रेनर हैं। तदनुसार कार्ययोजना के अनुरूप कर्मियों को ईवीएम वीवीपट का प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर द्वारा लगातार दिया जा रहा है। यह कार्य जिला से लेकर अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर तक के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में कर्मियों को जागरूक किया जा रहा है।

- Advertisement -

989जिलाधिकारी ने कोषांग के अधिकारियों को पूरी पारदर्शिता एवं जवाबदेही के साथ ईवीएम एवं वीवीपैट का माकपोल कराने तथा आयोग की मार्गदर्शिका के अनुरूप ईवीएम वीवीपैट की जांच की पूरी प्रक्रिया कर तैयार अवस्था में रखने का निर्देश दिया है। साथ ही आम लोगों को भी ईवीएम वीवीपट के संचालन संबंधी व्यापक प्रशिक्षण देने तथा जागरूक करने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता सामान्य श्री विनायक मिश्रा उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री आर निलय सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

- Advertisment -

शिक्षा एवं रोजगार

- Advertisment -