Homeबिहारबिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का नामांकन आज से

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का नामांकन आज से

- Advertisement -

बिहार में पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होने वाले हैं जिसके लिए लिए आज अधिसूचना जारी होने वाली है. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर तक की है और 12 अक्टूबर नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख है. उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन पत्र भी दाखिल कर सकते हैं. पहले की तरह भी निर्वाची पदाधिकारी के सामने भी नामांकन कर सकते हैं लेकिन और इसके लिए जमानत की राशि भी ऑनलाइन दी जा सकेगी.

- Advertisement -

बता दें कि अभी तक किसी भी राजनीतिक दल ने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित नहीं किए हैं इसीलिए पहले दिन नामांकन की उम्मीद कम ही है. सीट बंटवारे पर राजनीतिक दलों के बैठकों का दौर अभी तक जारी है.महागठबं धन को माले ने झटका देते हुए 30 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. साथ ही यह चेतावनी दी है कि अगर गठबंधन नहीं हुआ तो वह जल्द दूसरी सूची भी जारी कर देगा. महागठबंधन में भी अभी तक कांग्रेस और राजद के बीच सीट शेयरिंग तय नहीं हो पायी है.

- Advertisement -

बिहार में तीन चरणों में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को वोटिंग होगी. नतीजे 10 नवंबर को आएंगे. 28 अक्टूबर को पहले चरण में 71 सीटों पर वोटिंग होगी. 3 नवंबर को दूसरे चरण में 94 सीटों पर वोटिंग होगी और सात नवंबर को तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होंगे. नतीजे 10 नवंबर को सामने आएंगे.

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

- Advertisment -

शिक्षा एवं रोजगार

- Advertisment -