Homeबिहारबिहार में पंचायत चुनाव का ऐलान, इस बार EVM से मतदान

बिहार में पंचायत चुनाव का ऐलान, इस बार EVM से मतदान

- Advertisement -

बिहार पंचायत चुनाव 2021 को लेकर 11 चरणों में चुनाव होने हैं. चुनावी प्रक्रिया 24 सितम्बर से शुरू हो जाएगी. मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा की गई अनुशंसा वाली तिथियों में चुनाव कराने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है. मिली जानकारी के अनुसार 24 अगस्त को चुनाव का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा. बता दें की 11 चरणों में बिहार पंचायत चुनाव संपन्न होने वाला है.

- Advertisement -

24 सितंबर को पहले चरण का मतदान होना है जिसके बाद बाकी के 10 चरणों के चुनाव 29 सितंबर, 8 अक्टूबर, 20 अक्टूबर, 24 अक्टूबर, 3 नवंबर, 15 नवंबर, 24 नवंबर, 29 नवंबर, 8 दिसंबर और 12 दिसंबर होने की जानकारी मिली है. कैबिनट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में मतदान की तारीखें अंतिम चरणों रखी गई है. मतदान मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य, सरपंच और पंच के पदों के लिए होने हैं.

- Advertisement -

कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग ने कुल 11 चरणों में चुनाव कराने का प्रस्ताव राज्य सरकार को सौंपा था और प्रस्ताव को अब स्वीकृति दे दी जा चुकी है. उन्होंने बताया की 11 चरणों में होने वाले चुनाव पहले दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में कराए जाएंगे. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चुनाव अंतिम चरणों में चरणवार तरीके से कराये जायेंगे.

- Advertisement -

चुनाव से जुड़ी अहम् बातें
राज्य निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार 21 वर्ष से कम उम्र पंचायत चुनाव की उम्मदवारी नहीं की जा सकती है और किसी प्रत्याशी के प्रस्तावक भी नहीं बन पाएंगे. पंच एवं वार्ड चुनाव में प्रत्याशी बनने के लिए संबंधित पंचायत का मतदाता होना अनिवार्य होगा. होने वाले पंचायत चुनाव में उम्मीदवार अलग-अलग नामांकन पत्र दाखिल कर एक से अधिक पद के लिए भी चुनाव लड़ सकते हैं. जिला परिषद सदस्‍य, पंचायत समिति सदस्‍य, मुखिया और वार्ड सदस्‍य के पदों के लिए मतदान ईवीएम से किया जायेगा जबकि सरपंच और पंच के पदों के लिए बैलेट बाक्‍स और बैलेट पेपर का इस्‍तेमाल होने वाला है.

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

- Advertisment -

शिक्षा एवं रोजगार

- Advertisment -