Homeबिहारहोम आइसोलेशन में मरीजों की चिंता होगी दूर, नीतीश कुमार ने लांच...

होम आइसोलेशन में मरीजों की चिंता होगी दूर, नीतीश कुमार ने लांच किया एप्प

- Advertisement -

पटना :- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण को लेकर सोमवार को एक स्पेशल मोबाइल ऐप्प को लांच किया। इस ऐप्प के द्वारा बिहार में रह रहे होम आइसोलेशन वाले मरीजों की सेहत की निगरानी और ट्रैकिंग की जा सकेगी। इस एप्प को (एचआईटी) HIT कोविड ऐप्प का नाम दिया गया है जिसे स्वास्थ विभाग की निगरानी में बेल्ट्रॉन ने बनाया है। होम आइसोलेशन ट्रैकिंग का शार्ट फॉर्म होने के चलते इसे (एचआईटी) HIT कोविड ऐप्प के नाम से जाना जाता है।

- Advertisement -

लॉन्चिंग के वक़्त मुख्यमंत्री ने कहा कि (एचआईटी) HIT कोविड ऐप्प स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों को होम आइसोलेशन वाले मरीजों की देखभाल में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कर्मचारी प्रतिदिन मरीज के पास जाकर उनका ऑक्सीजन लेवल और टेम्परेचर इस एप्प में इंट्री करेंगे। एप्प में यह डाटा अलग अलग जिलों के हिसाब से डाली जाएँगी। मॉनिटरिंग और ट्रैकिंग के दौरान अगर किसी मरीज की ऑक्सीजन लेवल 94 से कम होने लगेगी तब उस मरीज को नजदीकी कोविड केयर सेंटर पर उचित इलाज के लिए शिफ्ट कर दिया जायेगा।

- Advertisement -

यह (एचआईटी) HIT कोविड ऐप्प बिहार के सभी जिलों में कोरोना से जूझ रहे वैसे लोग जो कि होम आइसोलेशन में हैं उनके लिए काफी मददगार साबित होगी। बता दें कि इस ऐप्प को ग्रामीण इलाको के लिए भी स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों द्वारा मरीजों की निगरानी की जाएगी जिसके लिए ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों को भी प्रशिक्षण दिया गया है। इस ऐप्प द्वारा मरीजों की निरंतर देखभाल की जाएगी।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

- Advertisment -

शिक्षा एवं रोजगार

- Advertisment -