Homeशिक्षाबिहार STET में 8वीं एवं 9वीं के सिलेबस से आए सवाल

बिहार STET में 8वीं एवं 9वीं के सिलेबस से आए सवाल

- Advertisement -

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2019 की पुनर्परीक्षा बुधवार से शुरू हो गयी. पहले दिन के परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थियों ने कहा कि प्रश्नों का पैटर्न बेहतर था. परीक्षा में आठवीं और नौंवी के सिलेबस से प्रश्न पूछे गये थे. परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले जैमर काम करना शुरू दिया था. इसके अलावा सीसीटीवी कैमरा से वीडियो रिकॉडिग की गयी. पहले दिन तीन पाली में परीक्षा हुई। पटना के अलावा ग्यारह जिलों में परीक्षा केंद्र बनाये गये थे। इसमें भागलपुर, पूर्णिया, हाजीपुर, औरंगाबाद, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ, छपरा, गया जिला शामिल है.

- Advertisement -

परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थियों ने बताया कि परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया. परीक्षार्थी विक्रम अमित ने बताया कि प्रश्न-पत्र का स्तर बेहतर था. हिन्दी विषय के सारे प्रश्न पूछने का तरीका सही था. शहर के कई सेंटर पर परीक्षार्थियों के देर से पहुंचने के कारण उन्हें प्रवेश से रोक दिया गया. पटना जिला शिक्षा कार्यालय की मानें तो 30 फीसदी के लगभग छात्र परीक्षा देने से वंचित रह गये. सभी केंद्रों पर परीक्षार्थी को ऑनलाइन परीक्षा को समझाने के लिए वीक्षक मौजूद थे. पटना में सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की बायोमीट्रिक तरीके से हाजिरी ली गयी. जूता-मोजा पहन कर आने वाले परीक्षार्थियों को गेट पर ही उसे उतरवा दिया गया. इसके बाद सभी परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग हुई.

- Advertisement -

पहली पाली की परीक्षा सुबह आठ बजे से 10:30 बजे तक,  दूसरी पाली की परीक्षा 12 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक और तीसरी पाली की परीक्षा चार से शाम 6:30 बजे तक आयोजित हुई. एसटीईटी के दूसरे दिन 10 सितंबर को प्रदेश भर से 14 हजार 954 अभ्यर्थी शामिल होंगे. परीक्षा केवल एक पाली में सुबह आठ बजे से ली जायेगी. प्रदेश भर में 60 केंद्रों में से 50 केंद्रों पर परीक्षा ली जायेगी. पटना जिला के सभी 35 केंद्रों पर परीक्षा ली जायेगी.

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

- Advertisment -

शिक्षा एवं रोजगार

- Advertisment -