Homeशिक्षाबिहार में आज से खुलेंगे स्कूल, आएंगे आधे शिक्षक

बिहार में आज से खुलेंगे स्कूल, आएंगे आधे शिक्षक

- Advertisement -

सरकार ने सोमवार से स्कूल खोलने की छूट दे दी है। 28 सितंबर से बिहार में स्कूल खुलने जा रहे हैं। नौवीं से 12वीं के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को खोलने की अनुमति सरकार द्वारा दी गई है। 11वीं और 12वीं की पढ़ाई वाले कॉलेज भी खुल जाएंगे। बिहार सरकार के निर्देश पर 28 सितंबर यानि सोमवार से राज्य के अधिकांश सरकारी एवं निजी विद्यालय खोलने की अनुमति मिल गई है। नौवीं एवं बारहवीं तक के विद्यार्थी स्कूल जाकर शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में सोमवार यानी 28 सितंबर से सूबे के स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया था। बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार क्लास 9 से ऊपर के के बच्चे स्कूल आ सकेंगे लेकिन उन्हे प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। शिक्षा विभाग की ओर से बताया गया कि सप्ताह में एक बच्चा दो दिन ही स्कूल जा सकेंगे। ऐसा इसलिए कि स्कूल के स्ट्रेंथ के एक तिहाई बच्चों को ही एक दिन में स्कूल आने की इजाजत दी गई है। इसके अलावा स्कूल जाने का फैसला बच्चे उनके अभिभावक पर निर्भर करेगा। फिलहाल नियमित कक्षाओं का संचालन अभी बंद रहेगा। केवल इच्छुक बच्चे ही अभिभावक की सहमति से स्कूल जाकर शिक्षक से मिलकर पढ़ाई संबंधी समस्या का समाधान कर सकेंगे। वैसे निजी स्कूलों के आंतरिक सर्वे में ज्यादातर अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने से इन्कार कर दिया है।

- Advertisement -

जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार का कहना है कि सोमवार से सरकारी एवं निजी स्कूलों को खोलने की अनुमति दी गई है। फिलहाल पहले की तरह क्लास अभी नहीं चलेगी। स्कूल आने वाले बच्चों को संक्रमण रोकने के लिए बनाए गए नियमों का भी पालन करना होगा। अपने निजी वाहन से ही आना होगा। फिलहाल स्कूल की ओर से वाहन नहीं चलाया जाएगा। मास्क लगाकर आने वाले बच्चे को ही स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। सभी स्कूलों को सैनिटाइज करने का काम कर लिया गया है। सैनिटाइजर की उचित व्यवस्था की गई है। 50 फीसद शिक्षकों को आने की अनुमति दी गई है। फैसला लिया गया है कि एक दिन में ज्यादा से ज्यादा एक तिहाई बच्चों को स्कूल बुलाया जा सकता है और एक बच्चा सप्ताह में दो दिन ही स्कूल जा सकेगा।

- Advertisement -

CBSE के सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. राजीव रंजन प्रसाद का कहना है कि सरकार की अनुमति से अधिकांश प्राइवेट स्कूल खुल जाएंगे और 50 फीसद शिक्षकों को आने को कहा गया है। हालांकि राजधानी के अधिकांश मिशन स्कूल फिलहाल बंद रहेंगे।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

- Advertisment -

शिक्षा एवं रोजगार

- Advertisment -