Homeबिहारकम उम्र में बाल सफ़ेद होने का क्या है कारण?

कम उम्र में बाल सफ़ेद होने का क्या है कारण?

- Advertisement -

बालों का सफेद होना स्वभाविक बात है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ बाल सफेद होते ही है, परेशानी तब है जब उम्र से पहले आपके बाल सफेद होने लगे. आपको बता दू की बाल सफेद होने का सबसे बड़ा कारण क्या है? उम्र से पहले बालों के सफेद होने का सबसे बड़ा कारण है प्रदूषण और हॉर्मोन में बदलाव. मेडिकल भाषा में बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को कैनिटाइस कहते है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ बालों में मेलेनिंन का उत्पादन होना कम हो जाता है, और बालों के सफेद होने की प्रक्रिया भी तेज होने लगती है.  

- Advertisement -

अगर बाल समय से पहले सफेद हो रहे है तो उसके लिए कई कारण जिम्मेदार है, जैसे आनुवांशिक, प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन की कमी होना, दवाओं का अधिक सेवन करना और ज्यादा से ज्यादा तनाव में रहना. आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा कर सफेद होते बालों को रोक सकते है. आइए जानते हैं कि आप सफेद बालों को रोकने के लिए  किन-किन चीजों का इस्तेमाल कर सकती है. बालों को काला करने के लिय आपके किचन मे ही अनेकों सामाग्री उपलब्ध है. जैसे चायपत्ती, कॉफी, नींबू। मेथी, मेहंदी, आंवला,

- Advertisement -

आमला बालों की बेस्ट रेमिडी है. ये बालों को झड़ने से रोकता है. आंवला बालों में पिगमेंटेशन को रिन्यू करने में भी मदद करता है, साथ ही बालों को काला और घना मुलायम बनाता है. आंवला में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स स्कैल्प के सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं जो आपके बालों के फॉलिकल्स को मजबूत बनाता है. आंवला बालों के लिए एक बेहतरीन हेयर टॉनिक है जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार है. आप आमले का शैंपू घर में बना कर उससे बालों को वॉश कर सकते है. अपनी डाइट में भी आमले का इस्तेमाल कर सकते है.

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

- Advertisment -

शिक्षा एवं रोजगार

- Advertisment -